150 Business Ideas in Hindi: कम, मध्यम और उच्च निवेश के साथ बिज़नेस

Business Ideas in Hindi: हम ऐसे युग में रहते हैं जहां मुद्रास्फीति तेजी से आय को बढ़ा रही है। हाल के वर्षों में, मुद्रास्फीति ने हर आवश्यक को प्रभावित किया है: भोजन, आवास, स्वास्थ्य सेवा, परिवहन और शिक्षा, अन्य।

नियमित, निश्चित आय वाले लोग अपनी कमाई को घर चलाने के लिए अपर्याप्त पाते हैं। बेरोजगार होना एक विलासिता है जिसे कुछ लोग वहन कर सकते हैं।

Business Ideas in Hindi

इस परिदृश्य को देखते हुए, अपनी आय बढ़ाने या एक सभ्य जीवन यापन करने के लिए घर-आधारित, सूक्ष्म, लघु या मध्यम उद्यम खोलना सबसे अच्छा है। नवोदित उद्यमियों को आजकल दी जाने वाली प्रोत्साहन और सुविधाओं के कारण, आप आसानी से अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

आपको किस चीज़ की जरूरत है?

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना काफी रोमांचक लगता है। हालांकि, यह बहुत सावधानीपूर्वक योजना, अध्ययन और प्रयास को पूरा करता है। उद्यमी बनने के लिए यहां कुछ बुनियादी आवश्यकताएं हैं।

  • किसी विशेष क्षेत्र में पर्याप्त कौशल।
  • अपने उत्पाद या सेवा को बेहतर बनाने में रुचि रखते हैं।
  • व्यवसाय को बीजित करने के लिए पर्याप्त वित्त की आवश्यकता है।
  • जब तक व्यवसाय लाभांश का भुगतान करना शुरू नहीं करता है तब तक सभी बाधाओं का सामना करना पड़ता है।
  • बचत, परिवार और दोस्तों, भीड़-धन, उद्यम पूंजी या बैंक ऋण से पर्याप्त धन।
  • अपने उद्यम को वैधता प्रदान करने के लिए सरकारी प्राधिकरणों से उचित लाइसेंस।
  • एक उद्यमशीलता की भावना के साथ मिश्रित ये आवश्यक चीजें आपको अपने उद्यम की प्रकृति के आधार पर, घर से या उचित बुनियादी ढांचे के साथ एक महान व्यवसाय शुरू करने में मदद कर सकती हैं।

कम निवेश के साथ 150 Business Ideas in Hindi

हम ऑनलाइन, घर, सूक्ष्म और छोटे व्यवसायों के लिए 160 सर्वश्रेष्ठ, नवीनतम और नवीन व्यावसायिक विचार प्रस्तुत करते हैं, जो एक सफल उद्यमी बनने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में आपकी सेवा कर सकते हैं।

10 ऑनलाइन Business Ideas in Hindi बिना निवेश या कम निवेश के साथ

ऑनलाइन व्यवसाय सबसे गर्म व्यापार के अवसर हैं बशर्ते आपको ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने में रुचि और ज्ञान हो।

यहां कुछ ऐसे ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज़ हैं जिन्हें आप बहुत कम या बिना किसी निवेश के शुरू कर सकते हैं।

1- ऑनलाइन होम बिजनेस

यह सबसे आसान ऑनलाइन व्यापार में से एक है जिसे आप आज शुरू कर सकते हैं। आप इस श्रेणी में कई विकल्प पा सकते हैं और लगभग सभी व्यावसायिक विचार बिना किसी निवेश के हैं।

आप इन सभी विकल्पों को यहां पा सकते हैं।

केवल एक चीज जो आपको इस व्यवसाय को शुरू करने की आवश्यकता है वह प्रशिक्षण है। हमने ऑनलाइन व्यवसाय के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण में से एक बनाया है और आप उपरोक्त लिंक से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

2- ऑनलाइन फ्रीलांसिंग – डाटा एंट्री, कंटेंट राइटिंग

आप विभिन्न प्रकाशनों के लिए ऑनलाइन सामग्री भी लिख सकते हैं। Upwork, Elance आदि जैसी वेबसाइटों में ऐसी कंपनियां हैं जिनके लिए सामग्री लेखकों की आवश्यकता है। आप परियोजनाओं को ले सकते हैं और उन्हें समय पर पूरा कर सकते हैं और इसे वितरित कर सकते हैं।

आप दूसरों को डेटा एंट्री का काम देना भी शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, आपको उस कंपनी से प्रोजेक्ट्स लेना होगा जो इस जॉब को आपको आउटसोर्स करना चाहते हैं।

3- वेब डिजाइनिंग और कोडिंग

विभिन्न सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों के लिए वेब डिजाइनिंग और कोडिंग एक बेहतरीन आईटी व्यवसाय है। इसे छोटे स्तर पर किया जा सकता है। न्यूनतम निवेश 10,000 रुपये है।

आपको अपने ग्राहकों के लिए गुणवत्ता वेबसाइट बनाने के लिए वेब डिजाइनिंग, पीएचपी, वर्डप्रेस आदि सीखने की आवश्यकता है। आपके व्यवसाय के लिए ग्राहकों को प्राप्त करने के विभिन्न तरीके हैं।

आप यहां विभिन्न वेब डिज़ाइन पाठ्यक्रम पा सकते हैं।

4- एसईओ (SEO) सेवाएँ

यदि आप वेबसाइटों और ब्लॉगों के साथ काम कर रहे हैं तो एसईओ संबंधित परियोजनाएं बहुत मांग में हैं। आप आसानी से न्यूनतम रु। 50000 से रु। SEO सेवा देकर 1 लाख प्रति माह।

आप अपना एसईओ सेवा व्यवसाय शुरू करने से पहले एक एसईओ कंपनी से कुछ प्रशिक्षण या व्यावहारिक अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। आप सोशल मीडिया मार्केटिंग, एसईएम आदि जैसी सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं।

5- अमेज़न, ईबे और फ्लिपकार्ट विक्रेता

पूरे भारत में हजारों लोग अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, ईबे आदि जैसी साइटों पर विभिन्न प्रकार के उत्पाद बेचकर मोटी कमाई कर रहे हैं।

बस बाजार में एक अच्छे उत्पाद की तलाश करें जिसकी अच्छी मांग हो या कुछ ऐसा जो आप बहुत सस्ते में खरीद सकें और इन साइटों पर अच्छे मार्जिन पर बेच सकें।

फिर इन साइटों पर एक विक्रेता बनें और उत्पादों को बेचना शुरू करें। सब कुछ सरल है लेकिन सिस्टम को समझने के लिए शुरुआती प्रयासों की आवश्यकता होती है। आप रु .10,000 के न्यूनतम निवेश से शुरुआत कर सकते हैं।

6- YouTube बिजनेस आइडिया

ऐसे लोग हैं जो केवल YouTube पर दिलचस्प वीडियो प्रकाशित करके लाखों बना रहे हैं। केवल पैसा ही नहीं, आप YouTube के जरिए भी प्रसिद्धि पा सकते हैं।

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए 3 चरण हैं-

  • रोचक वीडियो बनाएं
  • YouTube पर वीडियो साइन अप करें और अपलोड करें
  • YouTube सहयोगी कार्यक्रम में शामिल हों और कमाई शुरू करें
  • यह अंतिम पैसा बनाने वाला YouTube गाइड आपको इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए खरोंच से सब कुछ दिखाएगा।

7- eBook लेखन और पॉडकास्टिंग

अगर आपको लिखने का शौक है और आप अपनी किताब प्रकाशित करना चाहते हैं और कोई प्रकाशक नहीं मिल रहा है तो आप ईबुक लिख सकते हैं, इसे ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

आप एक मूल्य निर्धारित कर सकते हैं और ऑनलाइन बेच सकते हैं। सभी तकनीकी विवरण आप ऑनलाइन सीखेंगे।

8- डेस्कटॉप प्रकाशन

डेस्कटॉप प्रकाशन एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि एडोब फोटोशॉप के साथ कैसे काम करना है।

यदि आपको दैनिक आधार पर ग्राहक मिल रहे हैं तो आपको पेशेवर डेस्कटॉप प्रकाशकों को भी नियुक्त करना होगा। आपको ऑफिस स्पेस की भी आवश्यकता होगी।

9- ऑनलाइन ट्यूशन और परामर्श

ऑफ़लाइन ऑफ़लाइन करने के बजाय आप Skype के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं। आपके द्वारा संचालित प्रत्येक सत्र के लिए आपको भुगतान किया जाता है।

बाद में आप ऑनलाइन परामर्श भी करते हैं और इसे पूर्णकालिक पेशा बनाते हैं। इसलिए ये कुछ ऑनलाइन बिजनेस आइडिया थे।


5 बिजनेस आइडिया Rs.5000 के अंदर का निवेश

1- ब्रेकफास्ट सर्विस

सड़क किनारे नाश्ता और स्नैक सेवा खोलना सबसे सस्ता व्यवसाय विचार है। आप इडली, डोसा, आमलेट, उबले अंडे, मक्खन के साथ बन्स और साथ ही चाय और कॉफी सहित भारतीय पसंदीदा पेशकश कर सकते हैं।

2- अप्रेंटिस

आप मामूली बिजली की मरम्मत, नलसाजी, पलस्तर और पेंटिंग जैसी सेवाओं की अधिकता की पेशकश करके एक सहायक बन सकते हैं। आप बैंकों में चेक जमा करके या ग्राहकों के लिए कतारों में प्रतीक्षा करके भी अप्रेंटिस सेवा कर सकते हैं।

3- अस्पताल की देखभाल करने वाला

बीमार, शारीरिक रूप से विकलांग और बुजुर्गों को संभालने के बुनियादी कौशल वाले व्यक्तियों के लिए, अस्पताल देखभालकर्ता आदर्श व्यवसाय है। जब भी किसी को इस तरह की सेवा की आवश्यकता होगी, नर्स और वार्ड के लड़के आपको फोन करेंगे और सूचित करेंगे। यह 500 रुपये और रुपये के बीच में मिलता है। 12 घंटे के प्रति शिफ्ट में 1,000।

4- रियल एस्टेट एजेंट

व्यवसाय में एस्टेट एजेंट के रूप में प्रवेश करने के लिए आपको बस एक मोबाइल फोन और एक संपर्क नेटवर्क की आवश्यकता होती है। आप उन लोगों की तलाश करेंगे जो अपने घरों या कार्यालयों को खरीदना, बेचना या पट्टे पर लेना चाहते हैं।

हालांकि, यदि आप व्यवसाय को उच्च स्तर पर ले जाना चाहते हैं, तो आपको एक कार्यालय की आवश्यकता होगी। मैं व्यक्तिगत रूप से ऐसे लोगों को जानता हूं जो इस व्यवसाय विचार के साथ 50,000 रुपये कमाते हैं।

5- चाय बेचने वाला

आजकल, लोगों को गर्म पानी, चायबैग और चीनी के बड़े केतली के साथ साइकिल की सवारी करते देखना आम है। वे ग्राहकों को चाय और कॉफी बेचते हैं। चूंकि वे साइकिल की सवारी कर रहे हैं, वे लाइसेंस को दरकिनार कर सकते हैं।

यह व्यापारिक विचार पूरे भारत के हजारों चाय विक्रेताओं को समृद्ध बना रहा है।


10 बिजनेस आइडिया Rs.10,000 के अंदर का निवेश

1- घर की बनी मिठाई और सेवई

भारत घर का बना मिठाई और सेवई का एक बहुत बड़ा बाजार है। क्या आपको लोकप्रिय भारतीय मिठाई और सेवइयों के लिए कुछ पारंपरिक व्यंजनों को जानना चाहिए, उन्हें कम मात्रा में तैयार करें। महंगी लाइसेंसिंग प्रक्रियाओं से बचने के लिए, आप उन्हें डोर-टू-डोर मार्केटिंग कर सकते हैं।

अक्सर, ऐसे उद्यमी वफादार होते हैं, नियमित ग्राहक आपके उत्पादों को उत्कृष्ट स्वाद प्रदान करते हैं और पैसे के लिए मूल्य प्रदान करते हैं। यह व्यवसाय उन महिलाओं के लिए आदर्श है जो अपनी आय बढ़ाने या जीवन यापन करना चाहती हैं। अक्सर, स्टोर ऐसे होममेड उत्पादों को भी स्टॉक करते हैं।

2- अचार, जाम और सॉस

एक और बेहतरीन बिजनेस आइडिया जिसे आप 10,000 रुपये का निवेश करके अपना सकते हैं या थोड़ा और घर का बना अचार, जैम और सॉस तैयार कर रहे हैं। एक बार फिर, आपको इन उच्च-मांग वाले खाद्य उत्पादों और उनके व्यंजनों को बनाने में कुछ अनुभव की आवश्यकता है।

जैसे-जैसे लोग अधिक स्वास्थ्य-सचेत होते हैं, वे बड़े पैमाने पर उत्पादित अचार, जाम और सॉस से बचना चाहते हैं ताकि कृत्रिम रंगों, स्वादों और संरक्षक के रूप में रसायनों के प्रवेश से बचें।

3- मोबाइल फोन की मरम्मत और संबद्ध सेवाएं

यूरोपीय सांख्यिकी पोर्टल स्टेटिस्टा का कहना है कि 2017 के अंत तक भारत में लगभग 730 मिलियन मोबाइल उपयोगकर्ता होंगे। यह आंकड़ा स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि मोबाइल फोन की मरम्मत और संबंधित सेवाओं की मांग तेजी से बढ़ेगी।

छोटे प्रशिक्षण संस्थानों और चैरिटी संगठनों द्वारा मोबाइल फोन की मरम्मत के लिए सस्ती और कभी-कभी मुफ्त पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं।

इसके अतिरिक्त, आप कॉल क्रेडिट रिचार्ज, सुरक्षात्मक स्क्रीन को ठीक करने, हेडसेट जैसे सामान बेचने, मोबाइल कवर, इलेक्ट्रिकल चार्जर और ग्राहकों के लिए लोकप्रिय ऑडियो और वीडियो के साथ मेमोरी कार्ड लोड करने सहित सेवाओं को जोड़ सकते हैं।

4- बीडवर्क ज्वैलरी आइडिया

फैंसी बीडवर्क ज्वैलरी युवाओं-महिलाओं और पुरुषों दोनों में एक रोष है। इनमें हार और कंगन शामिल हैं। रचनात्मक डिजाइन और अनुकूलित मनके हार और कंगन की मांग वास्तव में अधिक है।

आप आसानी से मोतियों और अन्य बुनियादी उपकरणों को खरीद सकते हैं जो अमेज़ॅन जैसे किसी भी प्रतिष्ठित ई-रिटेलर से बीडवर्क ज्वैलरी ऑनलाइन बनाने के लिए आवश्यक हैं। आप अपनी कृतियों को कॉलेजों, छात्र सभाओं, दुकानों और डोर-टू-डोर बेच सकते हैं।

अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट पर इस व्यापार विचार के लिए बहुत गुंजाइश है।

5- भारतीय ब्रेड आइडिया

भारत में चपाती और पराठे सहित विभिन्न प्रकार की रोटी है। आप इस बहुत ही आकर्षक व्यवसाय में लगभग रु। के निवेश के साथ प्रवेश कर सकते हैं। 10,000 रु। इस व्यापार का सबसे कठिन हिस्सा आटा गूंध रहा है। हालाँकि, इलेक्ट्रिकल आटा गूंथने वाले ऑनलाइन और खुले बाजार में लगभग रु। में उपलब्ध हैं। 3,500 प्रत्येक।

चपाती / पराठा प्रेस कि महान आटा प्रदान करता है, परिपत्र आकार भी रुपये के नीचे खरीदा जा सकता है। 1,000। एक स्टोव, फूड-ग्रेड प्लास्टिक बैग और एक मुहर के साथ सुसज्जित, आप इस घर-आधारित व्यवसाय विचार को लॉन्च कर सकते हैं। इस तरह के चपातियों और पराठों को घरों और दुकानों द्वारा संरक्षण दिया जाता है।

7- मसाला पाउडर

फिर भी एक और बिजनेस आइडिया जिसे आप 10 हजार रुपये के निवेश के साथ लॉन्च कर सकते हैं, मसाला पाउडर बना रहा है। बेशक, कई व्यावसायिक ब्रांड उपलब्ध हैं और उनके बीच प्रतिस्पर्धा दिन पर दिन गर्म होती जा रही है।

फिर भी, कई ग्राहक हैं जो होम-ग्राउंड मसाला पाउडर खरीदना पसंद करते हैं। वे कम मात्रा में ऐसे मसाले पाउडर खरीदते हैं, लेकिन अक्सर यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें सबसे ताज़ा सामान मिलता है।

8- पेपर बैग का बिजनेस शुरू करें

पर्यावरण संरक्षण के बारे में बढ़ती जागरूकता के साथ, अधिकांश खुदरा स्टोर अब ग्राहकों को मुफ्त प्लास्टिक कैरी बैग की पेशकश नहीं करते हैं। हालांकि, ग्राहकों को बनाए रखने के लिए, वे आपकी खरीदारी को पेपर बैग में पैक करते हैं, बशर्ते वे मजबूत और मजबूत हों।

रुपये के रूप में कम के रूप में एक निवेश के साथ। 10,000 आप पेपर बैग का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आपको बड़ी मात्रा में स्क्रैप समाचार पत्रों, कैंची, अच्छी गुणवत्ता वाले गोंद और रस्सियों की आवश्यकता होगी।

9- घर का बना चॉकलेट आइडिया

जाहिर है, बाजार में कई शीर्ष ब्रांड हैं, प्रत्येक चॉकलेट की विभिन्न किस्मों की पेशकश करते हैं। इसके अतिरिक्त, विदेशी निर्मित चॉकलेट की भारी मांग मौजूद है, जो यहां आसानी से उपलब्ध हैं।

हालाँकि, भारत में हस्तनिर्मित चॉकलेट के लिए एक आला बाजार भी मौजूद है। क्योंकि हस्तनिर्मित चॉकलेट में अद्वितीय स्वाद होते हैं और स्वाद में कोई कृत्रिम रंग, स्वाद और परिरक्षक नहीं होते हैं।

10- सजावटी मिट्टी के बर्तन का व्यवसाय

जैसा कि घर की सजावट में रुझान अब अधिक प्राकृतिक, पर्यावरण के अनुकूल सामग्री की ओर जा रहा है, लोग लकड़ी, मिट्टी, पत्थर और अन्य समान सामग्री से बने सामान की तलाश करते हैं। आप घर पर सजावटी मिट्टी के बर्तन बनाकर अपने रचनात्मक कौशल को प्रभावी ढंग से काम में ला सकते हैं।

यह आपको मिट्टी या मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए मजबूर नहीं करता है। इसके बजाय, आपको बस विभिन्न आकारों और आकारों के बर्तन खरीदने और उन्हें सजावटी पैटर्न और रचनात्मक डिजाइन के साथ पेंट करने की आवश्यकता है। आप ऐसे बर्तनों के लिए व्यक्तियों और कार्यालयों से आदेश भी ले सकते हैं और उन्हें शीर्ष घरेलू सजावट स्टोरों को बेच सकते हैं।


12 बिजनेस आइडिया Rs.10,000 से Rs.25,000 के अंदर का निवेश

1- स्टॉक / विदेशी मुद्रा व्यापार

आप शेयर बाजार या विदेशी मुद्रा का मूल व्यापार ले सकते हैं और इस व्यवसाय को घर से शुरू कर सकते हैं। आपको एक सब-ब्रोकर के साथ एक ट्रेडिंग खाता खोलना होगा और इंट्राडे ट्रेडिंग के माध्यम से स्टॉक खरीदना और बेचना शुरू करना होगा।

स्टॉक की कीमतों में गिरावट होने पर भी शेयर बाजार में लाभ कमाना बहुत दिलचस्प है।

2- बीमा एजेंट

भारतीय जीवन बीमा निगम के साथ-साथ अन्य राज्य के स्वामित्व वाले बीमाकर्ता, निजी कंपनियां अपनी बीमा पॉलिसी बेचने के लिए एजेंटों की तलाश करती हैं। न्यूनतम निवेश, एक अच्छा कंप्यूटर और दोपहिया वाहन के साथ, आप इस व्यवसाय विचार के साथ प्रवेश कर सकते हैं जो आकर्षक कमीशन प्राप्त करता है।

3- पापड़ और साबूदाने के भगोने

रुपये से कम के निवेश से भी आप इस व्यवसाय विचार के बारे में सोच सकते हैं। 10,000 रु। हालांकि, पर्याप्त लाभ कमाने के लिए, आपको इस तरह के व्यवसाय को थोड़े बड़े पैमाने पर लॉन्च करना होगा।

मतलब, आपको पापड़ के आटे को गूंथने के लिए या सही स्थिरता के लिए साबूदाना फ्रिज के लिए मिश्रण को उबालने के लिए सहायकों की आवश्यकता होगी। इस व्यवसाय का सबसे अच्छा हिस्सा है, आप अपने स्वयं के अनूठे स्वादों और पापड़ और साबूदाना के स्वादों को लॉन्च कर सकते हैं, जो बाजार में दुर्लभ या अनुपलब्ध हैं।

4- मेल सॉर्टिंग बिजनेस आइडिया

शेयर बाजार, बैंकों, बीमा कंपनियों और अन्य वित्तीय संस्थानों में सूचीबद्ध शेयरों के साथ कंपनियां थोक मेल भेजती हैं। भूमि के मौजूदा कानूनों के तहत, उन्हें केवल भारत पोस्ट के माध्यम से लाभांश, नोटिस और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों के लिए एक मेल भेजना होगा।

हालांकि, इंडिया पोस्ट बल्क मेलर्स के लिए पोस्टल इंडेक्स नंबरों के अनुसार मेल को सॉर्ट करना और उन्हें अलग-अलग बैग में एक निर्दिष्ट डाकघर तक पहुंचाना अनिवार्य बनाता है।

5- कुकिंग क्लास शुरू करने का आइडिया

लगभग 25,000 रुपये के मामूली निवेश के साथ, आप अपने घर से खाना पकाने की कक्षा खोल सकते हैं। इस व्यवसाय में शामिल मुख्य लागत खाना पकाने के उपकरण और खाद्य सामग्री है। इसके अलावा, आपको इस व्यवसाय के विचार में आने से पहले महान पाक कौशल के अधिकारी होने चाहिए।

6- कम्प्यूटरीकृत कुंडली

अंधविश्वास के साथ एक भू-भाग में, लोग विभिन्न कारणों से कुंडली पर भरोसा करते हैं- अपने भविष्य, वैवाहिक जीवन, धन की संभावनाओं और दूसरों को प्रेरित करने के लिए। एक अच्छे कंप्यूटर, उपयुक्त सॉफ्टवेयर, प्रिंटर और कस्टमाइज्ड पेपर से लैस, आप अपने घर से कम्प्यूटरीकृत राशिफल दे सकते हैं।

7- कोचिंग क्लासेस

इंजीनियरिंग, चिकित्सा, कानून और अन्य विशेष क्षेत्रों के पेशेवरों के साथ-साथ अतिरिक्त आय अर्जित करने या पूर्णकालिक पेशा बनाने की योजना बनाने वाले स्कूल शिक्षकों और व्याख्याताओं के लिए महान घर-आधारित व्यवसायिक विचार। यहां निवेश लगभग रु। 25,000 जो आप छात्रों के लिए फोल्डेबल चेयर और टेबल जैसे सामान पर खर्च करेंगे।

8- स्टेशनरी की आपूर्ति खोलने के लिए बिजनेस आइडिया

व्यवसायों, स्कूलों और अन्य प्रतिष्ठानों को अनुकूलित स्टेशनरी की आवश्यकता होती है जो उनकी कॉर्पोरेट पहचान और लोगो को सहन करता है। इसमें लेटरहेड, लिफाफे, चालान किताबें, रसीद पुस्तकें और अन्य मिश्रित सामान शामिल हैं। रुपये के एक छोटे से निवेश के साथ। 25,000, आप इस सदाबहार उद्यम की कोशिश कर सकते हैं।

9- हर्बल बॉडी और स्किनकेयर उत्पाद

शरीर और स्किनकेयर के लिए कौन सी जड़ी-बूटियाँ और तेल बहुत बढ़िया हैं, इस बारे में हम सभी को उचित विचार हैं। हर्बल स्किनकेयर लोशन, फेशियल स्क्रब, शैम्पू और अन्य संबंधित सामान के लिए कुछ पारंपरिक, समय-परीक्षण और सिद्ध व्यंजनों की पकड़ इस व्यवसाय को अपनाने के लिए, जिसमें न्यूनतम निवेश की आवश्यकता होती है। 25,000 रु।

10- नलसाजी सेवाएँ

आपको इस व्यवसाय विचार के लिए एक प्लम्बर की आवश्यकता नहीं है। काम करने के लिए कुशल श्रमिकों को काम पर रखने के लिए आपको बस प्लंबिंग टूल्स और उपकरणों में निवेश करना होगा।

आम तौर पर, अधिकांश प्लम्बिंग कार्य पुरानी पानी की लाइनों, नलों और अन्य फिटिंगों का रखरखाव और मरम्मत होता है। ग्राहक को बिलिंग करने से पहले आपको इन फिटिंग के लिए भुगतान करना होगा।

11- विद्युत रखरखाव

आवश्यक उपकरण और उपकरण में निवेश करें और जब भी ज़रूरत हो, आपके लिए काम करने के लिए कुशल इलेक्ट्रीशियन को नियुक्त करें। इस व्यवसाय में एक घर, कार्यालय या भवन में विद्युत कनेक्शन का रखरखाव शामिल है। वार्षिक रखरखाव अनुबंध उपलब्ध हैं यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले काम प्रदान करते हैं।

12- पुस्तकालय का चक्कर लगाना

यदि आप एक किताबी कीड़ा हैं और पढ़ने के लिए प्यार करते हैं, तो घर पर आधारित शानदार बिजनेस आइडिया। स्क्रैप बाजार में सबसे लोकप्रिय किताबें खरीदें और उन्हें ग्राहकों को किराए पर दें। आप इस व्यवसाय में लगभग 25,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। आय मासिक सदस्यता और एक या अधिक दिनों के लिए पुस्तक उधार देने के लिए एकत्र की गई फीस से है।


12 बिजनेस आइडिया Rs.25,000 से Rs.50,000 के अंदर का निवेश

1- भोजन वितरण (टिफिन सेवाएं)

भारत में भोजन वितरण सेवा, जिसे आमतौर पर in टिफिन सेवा ’कहा जाता है, से अपने दैनिक भोजन को आउटसोर्स करने के लिए आप व्यक्तियों और परिवारों के बढ़ते चलन को आसानी से भुना सकते हैं।

इस व्यवसाय विचार के लिए आपका मुख्य निवेश खाना पकाने के बर्तन, खाद्य पदार्थों, पैकेजिंग सामग्री या स्टील के भोजन के बक्से और डिलीवरी के लिए साइकिल या दोपहिया वाहन के लिए होगा।

2- विदेशी स्नान साबुन

विदेशी स्नान साबुन के निर्माण के लिए मुख्य निवेश कच्चे माल, मोल्ड्स और विशेष जहाजों के मिश्रण को उबालने के लिए है। हस्तनिर्मित विदेशी स्नान साबुन सभी दुकानों और विशेष रूप से ब्यूटी पार्लर और फैशन बुटीक पर एक प्रीमियम के लिए बेचते हैं।

3- अगरबत्ती (अगरबत्ती)

विशेष रूप से, दक्षिणी भारत, विशेष रूप से कर्नाटक राज्य, उच्च गुणवत्ता वाली अगरबत्ती या or अगरबत्ती के प्रमुख निर्माता और आपूर्तिकर्ता के रूप में विश्व बाजार पर हावी है। ‘

भले ही, आप लगभग 50,000 रुपये के निवेश के साथ अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। हाथ से लुढ़का हुआ अगरबत्ती मांग में है और इसलिए, आपका मुख्य खर्च श्रम पर होगा।

आप यहां छोटे पैमाने पर विनिर्माण व्यवसाय के विचारों को समान कर सकते हैं।

4- ताजी सब्जियों का रस

यह भारत में एक बहुत बड़ा बेरोज़गार व्यावसायिक विचार है। स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भारतीय ककड़ी, गाजर, चुकंदर, अजवाइन, अजमोद, सीताफल, शिमला मिर्च, ब्रोकोली और अन्य से बने ताजे सब्जियों के रस में बदल रहे हैं। यह बिजनेस आइडिया आम तौर पर मेड-टू-ऑर्डर और होम डिलीवरी आधार पर काम करता है।

5- हेल्थ ड्रिंक

फिर भी एक और ट्रेंडिंग बिज़नेस आइडिया जिसे आप कम से कम 50,000 रु में खोल सकते हैं। जड़ी बूटियों, पत्तियों, जड़ों और फलों से रस बनाना जो कि उपचारात्मक और औषधीय प्रभावों के लिए जाना जाता है। ये रस जिम, स्पा, जॉगर्स पार्क और अन्य सार्वजनिक मनोरंजन क्षेत्रों में बेचते हैं। हालाँकि, आपको उन्हें नए सिरे से परोसने की जरूरत है।

6- एयर-कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर का रखरखाव

इस व्यवसाय में आपके लिए आवश्यक एकमात्र निवेश एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर को बनाए रखने और मरम्मत करने के लिए आवश्यक उपकरण है। आपको योग्य एयर कंडीशनर और प्रशीतन यांत्रिकी की सेवाओं में रस्सी लगाने की आवश्यकता होगी जिन्हें केवल काम के आधार पर भुगतान किया जा सकता है।

7- बेबी-सिटिंग

क्रेच या बेबी-सिटिंग सेवा स्थापित करना काफी आसान है लेकिन शिशुओं और बच्चों को संभालने में निपुण कौशल की आवश्यकता होती है। लगभग ५०,००० रुपये का निवेश प्लेप, खिलौने और अन्य सामान खरीदने के साथ-साथ एक नौकरानी की सेवाओं की सूची के लिए पर्याप्त होगा।

8- घी, पनीर और पनीर

घी, पनीर और मक्खन भारतीय आहार के अभिन्न अंग हैं। आप कुछ बुनियादी कौशल और उपकरणों के साथ घर पर इन खाद्य उत्पादों को बनाकर एक छोटा सा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। उन्हें सीधे या दुकानों के माध्यम से विपणन किया जा सकता है।

9- इडली और डोसा तैयार करने का व्यापार

दो दक्षिण भारतीय प्रधान खाद्य पदार्थ अब पूरे भारत में खाये जाते हैं। हालांकि, कुछ चखने के लिए जमीन के दाने और अनाज का मिश्रण तैयार कर सकते हैं ताकि इडली और डोसा बनाया जा सके।

एक उच्च शक्ति वाले ब्लेंडर, पैकिंग सामग्री और उपकरण से लैस, आप रुपये के निवेश के साथ रेडीमेड इडली और डोसा बैटर बेचने के व्यवसाय में प्रवेश कर सकते हैं। केवल 50,000 रु।

10- फर्नीचर की मरम्मत

एक फर्नीचर मरम्मत व्यवसाय भी स्थापित करना काफी आसान है। आपका मुख्य निवेश उपकरण, वार्निश और व्यापार के लिए अन्य आवश्यक चीजों पर होगा। फर्नीचर की मरम्मत के लिए कुशल कारीगरों को काम पर रखने से आपको इस उद्यम को अपनाने में मदद मिलेगी।


12 बिजनेस आइडिया Rs.50,000 से Rs.1,00,000 के अंदर का निवेश

1- मोबाइल रिपेयरिंग

एक विश्वसनीय पूर्व-स्वामित्व वाली कार और वाहन मरम्मत के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ, आप एक मोबाइल गैरेज लॉन्च कर सकते हैं। मतलब, वे लोग जिनके वाहन सड़कों पर तकनीकी झोंपड़े और स्टाल विकसित करते हैं, वे आपको मरम्मत के लिए बुला सकते हैं। आपको बोर्ड पर कार इंजन और इलेक्ट्रिकल गियर के बारे में सूक्ष्म ज्ञान की आवश्यकता है।

2- शाकाहारी बर्फ-क्रीम

लाखों भारतीय शाकाहारी होने और डेयरी आधारित उत्पादों से बचने के साथ, नारियल के दूध और सोया दूध से बने आइसक्रीम की बहुत मांग है। एक छोटा और पोर्टेबल शाकाहारी स्मूथी मेकर लगभग Rs.80,000 में उपलब्ध है जबकि कच्चा माल आपको लगभग रु। 10,000 रु।

3- मछलीघर और सजावटी मछली

एक्वैरियम उपकरण और सजावटी मछली, साथ ही आवश्यक सामान बेचना, साल भर का व्यवसाय है। एक्वैरियम और मछली घर और कार्यालय सजावट के लिए खरीदे जाते हैं और उपहार के रूप में दिए जाते हैं। आपको इस बिजनेस आइडिया में अच्छे हैंडलिंग स्किल्स की आवश्यकता होगी।

4- मशरूम की कटाई

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वालों के लिए आदर्श, मशरूम की कटाई एक व्यवसाय है जिसे आप केवल रु। से शुरू कर सकते हैं। 100,000 है। आपको एक अलग कमरे, लकड़ी के बक्से और मशरूम बीजाणुओं के साथ-साथ पानी के स्प्रेर्स की आवश्यकता होती है। कुछ राज्यों में मशरूम की कटाई को कुछ भारतीय राज्यों में आकर्षक प्रोत्साहन मिलता है।

5- मछलीपालन

इसका तात्पर्य एक नियंत्रित वातावरण में मछली के प्रजनन और कटाई से है। यह अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए एक अच्छा व्यापार विचार है, जिसमें लगभग रु। 100,000 है। मीठे पानी की मछली जैसे रोहू’ हिलसा’ और कटला’ के साथ-साथ झींगा को मछली के खेत में रखा जाता है और उच्च लाभ के लिए बेचा जाता है।

6- शराब की डिलीवरी

शराब की होम डिलीवरी भारत में एक बढ़ता हुआ व्यवसायिक विचार है जो 24/7 x 365 को फलता-फूलता है। स्कूटर पर निवेश और शराब के डीलरों के साथ थोक दरों पर खरीदने के लिए संपर्क के साथ, आप इस व्यवसाय के साथ समृद्ध रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। आप बाजार मूल्य और वितरण शुल्क पर बेचकर एक अच्छा लाभ कमाते हैं।

7- फूलवाला व्यापार विचार

शादियों और अन्य विशेष अवसरों पर उपहार के रूप में दिए जाने वाले फूलों के गुलदस्ते बनाकर अपने रचनात्मक कौशल को प्राप्त करें। यह साल भर चलने वाला व्यवसाय है क्योंकि भारतीय उत्सव के लिए प्रसिद्ध हैं। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए उचित उपकरणों में निवेश करने की ज़रूरत है कि आपके फूल कम न हों और कम से कम कुछ दिनों तक ताज़ा रहें।

8- आयातित उत्पाद

छुट्टियों के लिए घर लौट रहे भारतीय, सीमेन और कभी-कभी, विदेशी पर्यटक सामान ले जाते हैं जो वे स्थानीय मुद्रा के लिए यहां बेच सकते हैं। इसमें टी-शर्ट, सुगंध और सौंदर्य प्रसाधन, चॉकलेट, सिगरेट और शराब शामिल हैं। आपको ऐसे सामान खरीदने के लिए कई उत्सुक ग्राहक मिलेंगे।

9- पुराने वीडियो और ऑडियो को डिजिटाइज़ करना

यादगार मौकों की पुरानी वीडियो रिकॉर्डिंग, दुर्लभ फिल्में और यारिस के लोकप्रिय ऑडियो विलुप्त होने के कगार पर हैं। उन्हें खेलने के लिए रिकार्डर आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। हालाँकि, नवीनतम उपकरण जिनकी कीमत रु। से कम है। 100,000 आपको इन पुराने वीडियो और ऑडियो के डिजीटल संस्करण पेश करने की अनुमति देता है।

10- साइनबोर्ड

सभी व्यवसायों को साइनबोर्ड की आवश्यकता होती है। वे दुकानों, कारखानों और कार्यालयों के परिसर में बनाना और स्थापित करना काफी आसान है। यह एक और व्यवसायिक विचार है जो हमेशा मांग में रहता है। स्थापना के लिए साइनबोर्ड और कुशल सहायकों को डिजाइन करने के लिए आपको कुछ रचनात्मक प्रवृत्ति की आवश्यकता होगी।


10 बिजनेस आइडिया Rs.1,00,000 से Rs.5,00,000 के अंदर का निवेश

1- चित्रकारी की इमारतें और घर

आम तौर पर एक मौसमी व्यापारिक विचार माना जाता है, भारत में इमारतों और घरों के बाहरी भाग और अंदरूनी हिस्सों को चित्रित किया जाता है। यह बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं है क्योंकि व्यवसाय ग्राहकों के साथ किए गए अनुबंधों पर निर्भर करता है। इस व्यवसाय के लिए कुशल श्रमशक्ति महत्वपूर्ण है।

2- इमारतों और घरों का रखरखाव

इस व्यवसाय में चिनाई और इमारतों और घरों से संबंधित अन्य पहलू शामिल हैं। एक बार फिर, यह व्यवसाय उन अनुबंधों पर भी निर्भर करता है जो आप ग्राहकों के साथ हस्ताक्षर करते हैं। कुशल राजमिस्त्री, मजदूर और विश्वसनीय निर्माण सामग्री आपूर्तिकर्ता जो आपको क्रेडिट प्रदान करते हैं, महत्वपूर्ण हैं।

3- सीसीटीवी कैमरों का कारोबार

एक बार बैंकों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों द्वारा उपयोग किए जाने के बाद, सीसीटीवी कैमरे अब घरों में भी लोकप्रिय हो रहे हैं। उपकरण की आसान उपलब्धता की बदौलत व्यापारिक विचार को खोलना काफी आसान है। इन सीसीटीवी कैमरों की स्थापना के लिए कुशल श्रमशक्ति एक आवश्यक है।

4- डीटीएच एजेंसी

भारत में आधा दर्जन डायरेक्ट-टू-होम सैटेलाइट टीवी प्रदाताओं के साथ, आप डीटीएच उपकरण स्थापित करने के इस लाभदायक उद्यम में प्रवेश कर सकते हैं, जिसमें सैटेलाइट टीवी डिश, ट्रांसपोंडर और सेट-टॉप बॉक्स शामिल हैं।

आपको सेवा प्रदाताओं और खुले बाजार से सामान खरीदना होगा। आपको समाक्षीय केबल और सिग्नल शक्ति गेज की भी आवश्यकता है।

5- केबल टीवी और इंटरनेट वितरक

भारत में कई निजी केबल और इंटरनेट प्रदाता हैं। उन्हें अपने केबल टीवी और इंटरनेट सेवाओं के लिए वितरकों की आवश्यकता होती है। ग्राहकों और मासिक सदस्यता पर हस्ताक्षर करने के लिए आपको भारी कमीशन मिलता है। सेट-टॉप बॉक्स, वाईफाई राउटर और अन्य गियर की स्थापना पर भी लाभ दिया जाता है।

6- जेनेरिक दवाओं की आपूर्ति

फार्मेसियों के दूर स्थित होने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में डॉक्टर दवाइयां देते हैं। दोपहिया या कार के साथ, आप थोक दरों पर जेनेरिक दवाएं खरीद सकते हैं और उन्हें एक सुयोग्य लाभ के लिए दूरदराज के गांवों में डॉक्टरों को आपूर्ति कर सकते हैं।

7- धातु निर्माण का व्यवसाय

खिड़की के ग्रिल, लोहे के दरवाजे, एल्युमिनियम फ्रेम और इसी तरह का सामान बनाना काफी सरल है। हालांकि, इन मदों को घर के मालिकों, व्यवसायियों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों द्वारा वर्ष भर की आवश्यकता होती है। एक स्टोर किराए पर लेना और आवश्यक उपकरण खरीदना आपको इस व्यवसाय विचार को लॉन्च करने में मदद करेगा। कुशल श्रमशक्ति की जरूरत है।

8- पैथोलॉजिकल प्रयोगशाला

माइक्रोबायोलॉजी स्नातकों के लिए, यह लगभग 500,000 रुपये के निवेश के साथ स्थापित करने के लिए एक आदर्श घर-आधारित व्यवसाय विचार है। आपका मुख्य खर्च सूक्ष्म उपकरण, सेंट्रीफ्यूज, रसायन और अभिकर्मकों जैसे प्रयोगशाला उपकरणों पर होगा।

9- ऑटोमोबाइल मरम्मत

भारत अब दुनिया में ऑटोमोबाइल का तीसरा सबसे बड़ा बाजार है। इसलिए, टू और फोर व्हीलर मरम्मत की मांग तेजी से बढ़ने के लिए बाध्य है। ऑटोमोबाइल के अच्छे ज्ञान के साथ या कुशल मैकेनिक को काम पर रखने के साथ, आप इस बोझिल व्यापार विचार में प्रवेश कर सकते हैं।

10- आवास सेवाएं

भारत के अन्य हिस्सों से मेट्रो शहरों में कुशल, जबकि कॉलर व्यक्तियों के प्रवास के लिए धन्यवाद, अतिथि सेवाओं जैसे कि भुगतान करने वाले अतिथि की मांग में वृद्धि है। आप कुछ अपार्टमेंट किराए पर ले सकते हैं, उन्हें उचित रूप से प्रस्तुत कर सकते हैं और कई व्यक्तियों के लिए a प्रति बिस्तर ’आधार पर किराए पर ले सकते हैं।


12 बिजनेस आइडिया Rs.5,00,000 से Rs.10,00,000 के अंदर का निवेश

1- फूड ट्रक बिजनेस आइडिया

भारत के सभी मेट्रो शहरों में यह अज्ञात अज्ञात प्रवृत्ति तेजी से लोकप्रिय हो रही है। खाद्य ट्रक व्यवसाय स्थापित करने के लिए अधिकारियों से न्यूनतम लाइसेंस की आवश्यकता होती है। वाहन और स्मारक उपकरण की कीमत 500,000 से रु। 7,00,000 के बीच है। शामिल अन्य खर्च खाद्य उत्पादों और कच्चे माल पर हैं।

2- खानपान सेवाएं

विवाह, जन्मदिन और अन्य अवसरों को दावतों के साथ मनाया जाता है। इसलिए, अच्छी खानपान सेवाओं के लिए साल भर की मांग। इस व्यवसाय के विचार में जाने के लिए, आपको कमिशनरी (रसोई) उपकरण में निवेश करना होगा और अच्छे शेफ और कैटरिंग क्रू को नियुक्त करना होगा।

3- इवेंट आयोजक

आजकल, यहां तक ​​कि छोटी-छोटी घटनाओं जैसे कि शादियों और कंपनी पार्टियां, आयोजकों की सेवाओं को सूचीबद्ध करती हैं। यह एक बल्कि जटिल व्यवसायिक विचार है क्योंकि आपको समाधान की पेशकश करनी है जो ईवेंट धारण करने वाली इकाई की हर जरूरत को पूरा करता है।

4- ग्लैमर फोटोग्राफी

हर कोई ग्लैमरस दिखने वाली तस्वीरें चाहता है। विस्तार और रचनात्मक दिमाग के लिए एक आंख वाले लोग ग्लैमर फोटोग्राफी सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं। यह एक काफी महंगा व्यवसाय विचार हो सकता है क्योंकि इसके लिए बहुत उच्च-रिज़ॉल्यूशन कैमरा और अन्य संबंधित उपकरणों की आवश्यकता होती है। आपको एक स्टूडियो किराए पर लेना होगा या अपना स्वयं का खोलना होगा।

5- पौधों की नर्सरी

इस उत्कर्ष व्यवसाय को खोलने के लिए मुख्य व्यय स्थान है। हालांकि, बगीचे और इनडोर पौधों, बागवानी सामान, मिट्टी और उर्वरकों के लिए अनगिनत ग्राहक हैं, जो आपके मुनाफे में जोड़ते हैं।

6- फ्रेट फारवर्डिंग

एक काफी अच्छे आकार के गोदाम और कुछ ज्ञान के साथ, फ्रेट फ़ॉरवर्डिंग एक ऐसी चीज़ है जिस पर आप विचार कर सकते हैं। यह काफी आसान है फिर भी काफी आकर्षक है। व्यक्ति और कंपनियां दोनों ही आपकी सेवाओं का संरक्षण करेंगे।

7- प्लास्टिक रीसाइक्लिंग का कारोबार

पुनर्चक्रण एक व्यवसाय है जिसे पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से सरकार से कई लाभ मिलते हैं। एक छोटी प्लास्टिक रीसाइक्लिंग इकाई लगभग रु के निवेश के साथ खोली जा सकती है। एक अरब।

8- फ्रोजन मीट स्टोर

अक्सर भारत में ‘कोल्ड स्टोर’ के रूप में जाना जाता है, जमे हुए मांस भंडार स्टॉक उत्पादों को जो बाजार में आसानी से नहीं मिलते हैं। फिर भी, उनके उत्पाद जैसे पोर्क हैम, बेकन और सलामी के साथ-साथ कॉकटेल और पोर्क सॉसेज की भारी मांग है।

9- कॉफी शॉप व्यवसाय का विचार

भारत में सभी के लिए सड़क किनारे कॉफी की दुकान एक स्वागत योग्य दृश्य है। बेशक, आप बाजार के कुछ बड़े खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। हालांकि, कुछ सरलता और उचित मूल्य निर्धारण के साथ, आप ग्राहकों की किसी भी कमी का सामना नहीं करेंगे।

10- स्टेशनरी खुदरा

स्टेशनरी बेचना सबसे सुरक्षित व्यावसायिक विचार है जिसे आप लगभग रु। के निवेश के साथ चुन सकते हैं। एक अरब। सभी को स्टेशनरी की जरूरत होती है – जूनियर किंडरगार्टन के छात्रों से लेकर कार्यालयों और बड़े कॉर्पोरेट घरानों तक। स्टेशनरी की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है, जिसका मतलब है कि आपका माल अधिक समय तक चलता है।


10 बिजनेस आइडिया 10 लाख रुपये से 50 लाख रुपये के निवेश के साथ

1- शुतुरमुर्ग और इमू की खेती

शुतुरमुर्ग और ईमू का मांस भारत में धीरे-धीरे लगातार बढ़ रहा है। शुतुरमुर्ग और ईमू खेती व्यवसाय में प्रवेश करने से पोल्ट्री प्रबंधन और ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त जगह के बारे में कुछ ज्ञान की आवश्यकता होती है। शुतुरमुर्ग और इमू का मांस सितारा श्रेणी के होटलों के साथ-साथ कुछ विशेष आला रेस्तरां में परोसा जाता है।

2- वॉलेट और बेल्ट निर्माण

आप पुरुषों के लिए पर्स और बेल्ट-आवश्यक पोशाक सामान बना सकते हैं- चमड़े या सिंथेटिक सामग्री के साथ। मशीनों और कुशल जनशक्ति वाली एक छोटी उत्पादन इकाई इस व्यापार में प्रवेश करने के लिए पर्याप्त है।

3- फैशन बुटीक

हाई-एंड फैशन गारमेंट अब भारत के अर्ध-शहरी क्षेत्रों में भी बेचे जाते हैं। ई-रिटेलर्स द्वारा किए गए हमले के बावजूद, कई ग्राहक बुटीक पर फैशन वेयर खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि यह उन्हें उत्पाद को हाथ से देखने की अनुमति देता है, जबकि वे इसे आज़माते हैं।

4- ब्यूटी पार्लर

आजकल, ब्यूटी पार्लर की अवधारणा केवल महिलाओं ’से यूनिसेक्स में स्थानांतरित हो गई है। मतलब, पुरुष और महिलाएं दोनों सौंदर्य उपचार का लाभ उठा सकते हैं। उचित उपकरण और कुशल ब्यूटीशियन के साथ, उपरोक्त निवेश सीमा के भीतर एक ब्यूटी पार्लर एक अच्छा व्यवसायिक विचार है।

5- सोडा फैक्ट्री का कारोबार

फिर से, आपको उद्योग में कुछ बड़े खिलाड़ियों के खिलाफ खड़ा किया जाएगा। हालांकि, किफायती, स्थानीय रूप से निर्मित ब्रांडों के वातित पानी और कार्बोनेटेड स्वाद वाले पेय की हमेशा मांग है। एक सोडा कारखाना स्थापित करना काफी आसान है। इस व्यावसायिक विचार में सफलता सुनिश्चित करने के लिए आपको एक अच्छी वितरण प्रणाली की आवश्यकता है।

6- स्पोर्ट्स शॉप

आजकल क्रिकेट बैट, हॉकी स्टिक, फुटबॉल और स्पोर्ट्सवियर आम जरूरतें हैं। आप पर्याप्त ग्राहक पा सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं बशर्ते आप बेहतर गुणवत्ता के खेल के सामान की पेशकश करें। आप होम जिम उपकरण भी जोड़ सकते हैं।

7- एक बेकरी व्यवसाय शुरू करें

प्रसिद्ध ब्रांडों की पेशकश करने वाली बड़ी कंपनियों की उपस्थिति के बावजूद, स्थानीय रूप से बनाई गई रोटी हमेशा ग्राहकों को आकर्षित करती है। इसके अतिरिक्त, आप अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कुकीज़, बिस्कुट, केक और पेस्ट्री, अन्य सामान्य बेकरी आइटमों के बीच भी सेंक सकते हैं।

8- डिटर्जेंट और वाशिंग पाउडर

भारत में, डिटर्जेंट और वाशिंग पाउडर का निर्माण लघु उद्योगों के लिए खुला है। ऐसी कई कंपनियाँ हैं, जिन्होंने अपने उत्पादों को छोटे औद्योगिक शेड में बनाना शुरू किया, लेकिन अब राष्ट्रीय ब्रांड हैं। अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद आपकी सफलता सुनिश्चित करेंगे।

9- टॉय फैक्ट्री खोलने का बिजनेस आइडिया

वर्तमान में, चीन से आने वाले उत्पादों में भारत के खिलौने बाजार का वर्चस्व है। आप सभी उम्र के बच्चों के लिए खिलौनों और खेलों की एक विस्तृत श्रृंखला बना सकते हैं। आपकी सफलता का आश्वासन दिया जा सकता है यदि आप खिलौने बनाते हैं जो लोग जातीय रूप से पहचान सकते हैं।

10- चिकित्सा आपूर्ति

सर्जिकल दस्ताने, कपास झाड़ू और रोल, धुंध और मेडिकल प्लास्टर जैसे चिकित्सा आपूर्ति के लिए उचित लाइसेंसिंग फार्म संबंधित अधिकारियों की आवश्यकता होती है। इसके बावजूद, भारत में हेल्थकेयर सेक्टर की तेजी के कारण इन उत्पादों की मांग लगातार बढ़ रही है।


10 बिजनेस आइडिया 50 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के निवेश के साथ

1- ट्रैवल एजेंसी

परिसर, फर्नीचर और कार्यालय सजावट के साथ-साथ कंप्यूटर के लिए किराया इस व्यवसाय विचार में उतना अधिक नहीं होगा। हालांकि, ट्रैवल एजेंसी खोलने के लिए आपको सरकारी पंजीकरण और एयरलाइंस, होटल और अन्य ट्रैवल सेवा प्रदाताओं के साथ पंजीकरण के लिए पर्याप्त धनराशि का भुगतान करना होगा।

2- स्थानीय टूर कंपनी का व्यवसाय

अपनी खुद की स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्राएं शुरू करने के लिए बसें खरीदें। आपको अच्छे गाइडों की भी आवश्यकता होगी जो यात्रियों को उनके द्वारा देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों के बारे में बता सकते हैं और उन्हें उस स्थान का एक छोटा सा विस्तृत दौरा करवा सकते हैं। इस व्यवसाय के विचार में प्रवेश करने के लिए लाइसेंसिंग एक आवश्यक है।

3- जैविक खाद्य पदार्थों की दुकान

स्वाभाविक रूप से, जैविक खाद्य पदार्थ महंगे हैं और अभी भी, यह व्यवसाय विचार मांग में है। फिर भी, इन फलों, सब्जियों के साथ-साथ खाद्यान्न और अन्य उपज के लिए एक बढ़ती हुई बाजार है।

आप जैविक खाद्य पदार्थों की पेशकश करने वाला एक छोटा लेकिन अच्छा स्टोर खोल सकते हैं। हालांकि, इस तरह के सामान अत्यधिक खराब होते हैं और उचित भंडारण बुनियादी ढांचे की आवश्यकता होती है।

4- ट्रकिंग सेवाएं

भारत तार्किक रूप से तार्किक श्रृंखला में पिछड़ गया। आप एक ट्रकिंग कंपनी शुरू कर सकते हैं जो विभिन्न भारतीय राज्यों और शहरों या ग्रामीण क्षेत्रों के बीच माल ढुलाई की पेशकश करती है। एक बार फिर, ट्रकिंग कंपनियों के लिए ग्राहकों की कमी नहीं है।

5- कार का किराया

एविस और हर्ट्ज़ जैसे वैश्विक दिग्गजों के साथ किराए पर कार कंपनी लॉन्च करने के लिए कई कारें खरीदें। कार किराया भारतीय और विदेशी पर्यटकों के साथ-साथ उन कंपनियों के बीच भी लोकप्रिय है जो अपने महत्वपूर्ण ग्राहकों, वरिष्ठ अधिकारियों और व्यावसायिक सहयोगियों को फेयर करना चाहते हैं।

6- कैब सर्विस

एक अन्य व्यवसायिक विचार जो आप कार से शुरू कर सकते हैं वह उबेर या ओला टैक्सी एग्रीगेटर्स में शामिल हो सकता है। वे आपको एक निश्चित दैनिक आय प्रदान करते हैं, जो ईंधन और ड्राइवरों पर आपके खर्चों को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, आप लंबे मार्गों पर बहुत लाभ कमाते हैं।

7- अप्रत्यक्ष व्यवसाय

इतने बड़े निवेश के लिए, एक एप्रैरी छोटे व्यवसायिक विचार के बजाय ध्वनि कर सकता है। हालाँकि, आजकल का चलन वनों से उपलब्ध सामान्य लोगों के बजाय विशिष्ट प्रकार के शहद खरीदने का है।

विदेशी पौधों के बड़े स्थान और उद्यानों के साथ, आप विभिन्न प्रकार के फूलों के अमृत से बने शहद के वेरिएंट की पेशकश कर सकते हैं।

8- खाद्य प्रसंस्करण व्यापार विचार

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, भारत लॉजिस्टिक्स में पिछड़ रहा है, जिससे हर दिन फलों और सब्जियों की भारी हानि हो रही है। आप खाद्य प्रसंस्करण इकाई खोलकर इस प्रचंड अपव्यय को रोकने में मदद कर सकते हैं।

इसमें फ्रीज फल और सब्जियां, समुद्री भोजन, पोल्ट्री और मांस उत्पाद शामिल हैं। निर्जलित फल और सब्जियां भी बाजार में अच्छी तरह से बिकती हैं।

9- कांच का कारखाना

ग्लास उत्पादों की आवश्यकता हर जगह होती है- घर, कार्यालय, रेस्तरां, लैब, अस्पताल, स्टोर। एक कांच का कारखाना खोलना जो कि बरतन, प्रयोगशाला की आवश्यकताएं और अन्य सामान कुछ ऐसा है जिसे आप रुपये के भीतर देख सकते हैं। 10 मिलियन निवेश रेंज।

10- समृद्ध अंडे

ओमेगा -3 फैटी एसिड से समृद्ध अंडे महंगे और दुर्लभ हैं। कारण, चिकन के लिए विशेष फ़ीड की आवश्यकता है ताकि समृद्ध अंडे उत्पन्न हो सकें। आप ओमेगा -3 समृद्ध अंडे के उत्पादन में विशेषज्ञता वाले पोल्ट्री फार्म खोल सकते हैं।


60 बिज़नेस आइडियाज 1 करोड़ और उससे अधिक निवेश के साथ

1- शराब की दुकान

पूरे वर्ष मांग में, एक शराब की दुकान एक उत्कृष्ट व्यवसाय विचार है। आपको ग्राहकों की खोज करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, ग्राहक आपको ढूंढते हैं। हालांकि, व्यवसाय को बहुत सारे लाइसेंस और निवेश की आवश्यकता होती है।

2- एक रेस्तरां खोलने का व्यवसायिक विचार

भारत में, सभी प्रकार के रेस्तरां अच्छी तरह से संरक्षित हैं। यह लॉन्च करने के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय विचार है, लेकिन राज्य और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों से 40 से अधिक मिश्रित लाइसेंसों की आवश्यकता है। सेवा दल को बनाए रखना इस व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है।

3- मोबाइल फोन का शोरूम

माना जाता है कि ऑनलाइन रिटेलर्स अब भारत में मोबाइल फोन की बिक्री कर रहे हैं। हालांकि, ग्राहकों का एक बड़ा वर्ग है जो ऑनलाइन शॉपिंग से सावधान हैं। एक मोबाइल फोन शोरूम पर्याप्त ग्राहकों को आकर्षित करता है।

4- प्लास्टिक मोल्डिंग कारखाना

बाल्टी, गिलास, कप और अन्य प्लास्टिक के सामान जो घरों और कार्यालयों में उपयोग किए जाते हैं, कुछ ऐसा है जो कभी भी मांग से बाहर नहीं निकलता है। आप एक प्लास्टिक मोल्डिंग कारखाना खोल सकते हैं और इन उत्पादों का उत्पादन कर सकते हैं।

5- कन्फेक्शनरी निर्माण

भारत में उबले हुए चीनी कन्फेक्शनरी के उच्च-गुणवत्ता वाले निर्माताओं की कमी है। नतीजतन, उनके आयातित समतुल्य बाजार में तेज बिक्री करते हैं और उच्च कीमतों को आदेश देते हैं। यह व्यवसाय विचार सेट अप करने के लिए सरल है।

6- इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम

इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरणों का बाजार कुछ ऐसा है जहां ऑनलाइन रिटेलर्स खुद को संघर्ष करते हुए पाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग उत्पाद को पहली बार देखना पसंद करते हैं। क्रेडिट सुविधा देने वाले बैंकों के साथ, आप एक इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम भी खोल सकते हैं।

7- लैब उपकरण

सभी प्रकार की प्रयोगशालाओं में माइक्रोस्कोप, कॉलिपर्स, इलेक्ट्रिक मीटर और अधिक जैसे उपकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला की आवश्यकता होती है। भारत में निर्माताओं की कमी है जो उच्च गुणवत्ता वाले प्रयोगशाला उपकरणों को बनाते हैं,

8- बुक स्टोर

पर्याप्त निवेश के साथ, आप एक हाई-एंड बुक स्टोर खोल सकते हैं। शीर्ष विक्रेताओं में बच्चों और छात्रों के लिए किताबें, इंजीनियरिंग के लिए संदर्भ पुस्तकें, चिकित्सा, कानून के अध्ययन, स्टोरीबुक, शब्दकोश, विश्वकोश और बहुत कुछ शामिल हैं। बुक स्टोर साक्षी ब्रिकी बिक्री।

9- व्यायामशाला

अपने खुद के जिम के साथ फिटनेस aficionados के लिए। हालांकि हर कस्बे और शहर में कई जिम उपलब्ध हैं, लेकिन हमेशा अधिक होने की गुंजाइश होती है, क्योंकि अधिक लोग फिटनेस की व्यवस्था करते हैं। यह व्यावसायिक विचार स्थापित करना महंगा है। फिर भी, आप एक छोटी अवधि के भीतर अपने निवेश की वसूली कर सकते हैं।

10- ऑनलाइन स्टोर बिजनेस आइडिया

विमुद्रीकरण और ऑनलाइन लेनदेन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए धन्यवाद, लाखों भारतीय अपनी दैनिक जरूरतों को ऑनलाइन खरीदते हैं। आप भी एक ऑनलाइन स्टोर लॉन्च कर सकते हैं, बशर्ते आप कुछ ऑफ-बीट उत्पाद पेश कर सकें।

11- कंप्यूटर कक्षाएं

हमेशा प्रचलन में, कंप्यूटर कक्षाएं शहर भर में मांग में हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत कंप्यूटर साक्षरता में लगातार उछाल देख रहा है। स्किल इंडिया का लाभ विशिष्ट कौशल के लिए कंप्यूटर कक्षाएं खोलने की योजना है।

12- टायर निर्माण

जैसा कि हमने पहले बताया, भारत ऑटोमोबाइल के लिए दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा बाजार है। यह चलन जारी रहेगा और देश सबसे अधिक वाहनों के लिए दुनिया के सबसे बड़े बाजार के रूप में उभरेगा। इसका मतलब है, सभी आकारों के टायरों की अधिक मांग। टायर निर्माण में प्रवेश करने का यह सही समय है।

13- साइकिल बनाना

साइकिल की सवारी किसे पसंद नहीं है? शहरों में, आस-पास के स्थानों पर साइकिल चलाना जोर पकड़ रहा है जबकि ग्रामीण भागों में एक साइकिल यात्रा करने का एकमात्र तरीका है। बच्चों से लेकर बड़ों, खिलाड़ियों से लेकर मेलमेन तक सभी के लिए साइकिल बनाकर आप इस विशाल बाजार का फायदा उठा सकते हैं।

14- OEM वाहन पुर्जों

मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) वाहन पुर्जों की भारत में एक बड़ी क्षमता है, जो कि वाहन उद्योग के लिए धन्यवाद है। दरअसल, अधिक विदेशी और घरेलू वाहन निर्माता बाजार में प्रवेश करेंगे। दो बिलियन से अधिक वाहनों के साथ, भारत OEM पुर्जों का एक बड़ा बाजार है

15- होटल और लॉज

एक इमारत खरीदें या किराए पर लें और इसे एक महंगे या बजट होटल में परिवर्तित करें। आजकल, लोग स्थान के प्रति जागरूक नहीं हैं, जब तक वे सेवा और आराम की इच्छा रखते हैं। आप OYO कमरे या Airbnb जैसे वेब पोर्टल के माध्यम से अपने होटल और लॉजिंग सेवाओं को बढ़ावा दे सकते हैं।

16- सिरेमिक टाइल्स का कारोबार

सिरेमिक टाइल्स फैक्ट्री खोलकर भारत में हाउसिंग बूम के लिए गड्ढा। यह व्यवसायिक विचार मशीनरी और आपकी रचनात्मकता पर निर्भर करता है। सिरेमिक टाइल का उपयोग हर परिसर में किया जाता है- घर, कार्यालय, अस्पताल, होटल। ग्राहकों की कमी नहीं है।

17- औद्योगिक मशीनरी

अपने स्वयं के उद्यम को शुरू करने वाले इंजीनियरिंग स्नातकों को विभिन्न प्रकार की औद्योगिक मशीनरी बनाने पर विचार कर सकते हैं। यह क्षेत्र बहुत बड़ा है और इसलिए, आप जिस उद्योग की सेवा करना चाहते हैं, उसे चुन सकते हैं। कस्टम मेड मशीनरी अधिक मांग में है।

18- ऑक्सीजन और औद्योगिक गैसें

पूरे भारत में ऑक्सीजन और अन्य औद्योगिक गैसों से भरे सिलिंडरों की जरूरत है। हालांकि, वे निर्माताओं और वितरकों की कमी के कारण देश के कुछ क्षेत्रों में आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। यह एक ऐसा उद्योग है जो नए प्रवेशकों के साथ अच्छा कर सकता है।

19- समुद्री पेंट

ये समुद्र या मीठे पानी के लंबे समय तक संपर्क में आने वाली किसी भी चीज़ के लिए आवश्यक पेंट हैं। कुछ निर्माताओं द्वारा बनाए जाने के बाद से भारत में समुद्री पेंट्स मिलना काफी मुश्किल है। इनका उपयोग सभी प्रकार की नावों, dhows, जहाजों, ट्रैवेलर्स और पेंटिंग क्वाइल और हार्बर प्रतिष्ठानों की पेंटिंग के लिए किया जाता है।

20- गिफ्ट शॉप खोलने का बिजनेस आइडिया

एक और व्यवसायिक विचार जो वर्ष के सभी समय में सदाबहार है, एक उपहार की दुकान है। लोग उत्सव या व्यावसायिक सहयोगियों को देने के लिए अद्वितीय उपहार अवधारणाओं और सस्ता माल की तलाश करते हैं। आप अनूठे उपहारों को डिज़ाइन कर सकते हैं और उन्हें दुकान के माध्यम से बेच सकते हैं या प्रतिष्ठित ब्रांडों से एक फ्रेंचाइज़ी प्राप्त कर सकते हैं जिसमें आर्चीज़ और हॉलमार्क शामिल हैं।

21- प्राचीन शोरूम

व्यक्तियों से प्राचीन वस्तुएं खरीदें, उन्हें रीफर्बिश करें और बेचें। आप इसे ऑनलाइन के साथ-साथ शोरूम के माध्यम से भी कर सकते हैं। बहुत सारे प्राचीन वस्तुएं हैं जिन्हें लोग बेचना चाहते हैं, जिसमें समकालीन फर्नीचर, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे कि ग्रैमोफोंस, टेस्टिकल इंस्ट्रूमेंट्स ऑफ यैस्टरियर्स, पेन, हिप फ्लास्क और औपनिवेशिक युग के बिस्किट टिन शामिल हैं।

22- हस्तशिल्प शोरूम

भारतीय राज्यों की विशाल संस्कृति और परंपराओं के साथ, देश दुनिया में कहीं भी अधिक हस्तशिल्प का उत्पादन करता है। हालांकि, ग्राहक उन्हें एक ही छत के नीचे खोजने में असमर्थ हैं। आप पूरे भारत के लोकप्रिय और ऑफ-बीट हस्तशिल्पों को स्टॉक कर सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं।

23- कॉयर और फोम के गद्दे

इस उद्योग में बड़े खिलाड़ियों की उपस्थिति के बावजूद, कॉयर और फोम गद्दे निर्माण व्यवसाय के विचार के लिए बहुत गुंजाइश है। मांग मध्यम श्रेणी के ब्रांडों के लिए है जो बड़ी कंपनियों और आपके पड़ोस में बने समान कपास उत्पादों द्वारा बनाए गए उच्च अंत कॉयर और फोम के गद्दे और तकिए के बीच की खाई को भर सकते हैं।

24- मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर

इसकी विशाल तटरेखा, विशेष आर्थिक क्षेत्र और विशाल समुद्री सीमाओं के साथ, भारत के आसपास के समुद्र समुद्री जीवन में समृद्ध हैं। पानी के नीचे कैमरों और प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा संचालित अन्य गैजेटरी के साथ एक आधुनिक मछली पकड़ने के जाल का मालिक अमीर तेजी से बनने का सबसे अच्छा तरीका है।

25- सुरक्षा सेवाएँ

एक सुरक्षा सेवा कंपनी खोलकर आवास परिसर, उद्योग, बार, पब, हॉल और अन्य साइटों पर चौकीदार और बाउंसर प्रदान करें। यह एक श्रम-गहन व्यवसायिक विचार है क्योंकि आपको चौकीदार और बाउंसर के रूप में काम करने के लिए बहुत सारे कर्मचारियों की आवश्यकता होगी।

26- मुद्रा विनिमय विचार

भारतीय रिजर्व बैंक और अन्य प्राधिकरणों से लाइसेंस के साथ, आप किसी भी प्रमुख शहर या पर्यटन स्थल में एक विदेशी मुद्रा विनिमय खोल सकते हैं। भारत में विदेशी विनिमय दरों में लगातार उतार-चढ़ाव के कारण इस व्यापार में लाभ कई अन्य निवेशों से आगे निकल सकते हैं।

27- ज्वेलरी शोरूम का कारोबार

भारतीय अपने 22 करात सोने के आभूषणों के उपयोग के लिए प्रसिद्ध हैं। ज्वैलरी शोरूम खोलकर इस साल के दौर में कैश। आप उत्सव और शादियों के मौसम के दौरान उच्च बिक्री रिकॉर्ड करेंगे।

28- पत्रिकाएँ और समाचार पत्र

पत्रकारिता और विज्ञापन में कुछ अनुभव के साथ, एक पत्रिका या समाचार पत्र लॉन्च करना एक महान व्यवसायिक विचार है। हालाँकि, आपको यह पहचानने की ज़रूरत है कि आप किस प्रकार के पाठकों को लक्षित करना चाहते हैं। आपको भारत के समाचार पत्रों के रजिस्ट्रार (आरएनआई) के साथ पंजीकरण की आवश्यकता होगी।

29- स्पा और मालिश सेवाएं

स्पा और मालिश सेवाएं भारत के बड़े शहरों में बहुत लोकप्रिय व्यावसायिक विचार हैं। वे एक आवासीय या व्यावसायिक क्षेत्र में स्थित एक मध्यम आकार के स्टोर से संचालित होते हैं। काम करने के लिए आपको कुशल मासी खोजने होंगे।

30- फ्यूल स्टेशन शुरू करने का बिजनेस आइडिया

यह अभी तक एक और जगह है जो स्वचालित रूप से ग्राहकों को आकर्षित करती है। ईंधन स्टेशनों को पारंपरिक रूप से उच्च लाभ वाले स्पिनर के रूप में जाना जाता है। आप चौबीसों घंटे सेवाएं दे सकते हैं।

31- फ्रेंचाइजी QSR

पर्याप्त निवेश के साथ, आप एक विदेशी त्वरित सेवा रेस्तरां (QSR) जैसे कि मैकडॉनल्ड्स, पिज्जा हट, बर्गर किंग, सबवे और अन्य अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों की फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगा सकते हैं। इसमें शामिल लागतें ऑन-प्रिमाइसेस, ब्रांड और प्रशिक्षित स्टाफ, कमिशनरी उपकरण और फर्नीचर से मेल खाती हुई हैं।

32- ब्रूअरी

कई वर्षों के बाद, भारत एक बार फिर से विभिन्न ब्रांडों की बियर में उछाल देख रहा है। आप भी शराब की भठ्ठी खोलकर और अपने खुद के अनूठे ब्रांड बियर लॉन्च करके इस बाजार में प्रवेश कर सकते हैं। यह एक बहुत ही उच्च निवेश उद्योग है।

33- आसवनी

माल्ट व्हिस्की, रम, जिन, वोदका और ब्रांडी सभी भारत के हलचल शराब बाजार में शीर्ष विक्रेता हैं। भारत में लगभग हर ब्रांड बिकता है। आप इस व्यवसाय में प्रवेश कर सकते हैं बशर्ते आपके पास पर्याप्त धन हो।

34- बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (BPO)

BPO व्यवसाय को आमतौर पर भारत में ‘कॉल सेंटर’ कहा जाता है। हालांकि अमेरिकी और यूरोपीय कंपनियों द्वारा इस प्रवृत्ति को भारत में लाया गया था, अब विदेशी बीपीओ केंद्रों में गिरावट देखी जा रही है, हालांकि, भारतीय कंपनियां स्वदेशी सेवा प्रदाताओं से बीपीओ की तलाश करती हैं।

35- मल्टीप्लेक्स सिनेमा

एक बार फिर, एक उच्च निवेश व्यापार विचार, शॉपिंग मॉल में या स्टैंड-अलोन सुविधा के रूप में मल्टीप्लेक्स सिनेमा बहुत लाभदायक हैं। भारत फिल्मों का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक है और आप इसके लिए टॉप-ऑफ़-चार्ट चार्टबस्टर्स की स्क्रीनिंग करके लाभ उठा सकते हैं जो भीड़ को आकर्षित करते हैं।

36- वित्तीय सलाहकार

शेयरों, बीमा, बैंकिंग उत्पादों और अन्य वित्तीय सेवाओं में निवेश के बारे में लोगों को सलाह देना कुछ ऐसा है जिस पर आप विचार कर सकते हैं बशर्ते आपको इस क्षेत्र के बारे में पर्याप्त जानकारी हो। आपको इस व्यवसाय के साथ-साथ आलीशान कार्यालयों के लिए कई लाइसेंसों की आवश्यकता होगी। आपको एक ध्वनि वित्तीय पृष्ठभूमि भी चाहिए।

37- आंतरिक सजावट का व्यवसाय

कोई भी सस्ते के लिए आंतरिक सजावट सेवाएं प्रदान कर सकता है। हालांकि, अनन्य कार्यालयों और घरों के लिए, बहुत पेशेवर इंटीरियर डेकोरेटर्स की आवश्यकता होती है, जिनके पास सौंदर्यशास्त्र और ग्राहक वरीयताओं की गहरी भावना होती है। यह शुरू करने के लिए काफी कम लागत वाला व्यवसाय है लेकिन आपको बहुत सारे अनुभवी कर्मचारियों की आवश्यकता होगी।

38- सुपरमार्केट

एक अन्य व्यवसाय जिसमें न्यूनतम विपणन की आवश्यकता होती है लेकिन ग्राहक की एक उच्च संख्या आकर्षित करती है एक सुपरमार्केट है। आपको काफी बड़े परिसर, अलमारियों और उपभोक्ता उत्पादों में निवेश करना होगा। अतिरिक्त निवेश कर्मचारियों, कैश काउंटरों, निगरानी कैमरों और शॉपिंग ट्रॉलियों पर है।

39- जूते का निर्माण

या तो आप अपने ब्रांड के जूते लॉन्च कर सकते हैं या उच्च गुणवत्ता वाले जूते, सैंडल और चप्पल बना सकते हैं जो किसी प्रतिष्ठित कंपनी द्वारा बेची जा सकती हैं। व्यवसाय में अच्छी गुणवत्ता के चमड़े के कमाना उपकरणों के साथ-साथ चमड़े को काटने और सिलने, तलवों और अन्य सामानों को ठीक करने के लिए उच्च निवेश की आवश्यकता होती है। इसके लिए बड़ी जनशक्ति की भी जरूरत है।

40- अंतिम संस्कार सेवाएं शुरू करने का विचार

साधारण अंतिम संस्कार अतीत की बात है। आजकल, लोग पेशेवर अंतिम संस्कार सेवाओं के साथ अपने प्रियजनों को अंतिम शैली में एक भव्य शैली में बोली लगाते हैं। इसमें महंगे, चंदन की लकड़ी के बायर्स, स्नान, शवयात्रा और ड्रेसिंग मॉर्टल के साथ-साथ पुजारियों और अंतिम संस्कार के लिए व्यवस्था करना शामिल है। अवशेष और शोक मनाने के लिए आपको एक हार्स वैन की भी आवश्यकता होगी।

41- आयोडीन युक्त नमक

नमक निकासी के लिए भारतीय तट के निकट स्रोतों से भूजल खींचना काफी आसान है। हालांकि, नमक के दानों को पीसकर पाउडर को आयोडीन और फ्लोरीन के साथ गढ़ने के लिए महंगे उपकरण की आवश्यकता होती है। इसके बावजूद, आयोडीन युक्त नमक एक ऐसा उत्पाद है जिसे बड़े बाजारों के लिए सुरक्षित रूप से उत्पादित किया जा सकता है।

42- आयुर्वेदिक दवाएं

भारत में लगभग दो दर्जन प्रमुख कंपनियां हैं जो आयुर्वेदिक दवाएं बनाती हैं। हालांकि, भारत में बाजार उन सभी के लिए बहुत बड़ा है जो ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करते हैं। आयुष के नवगठित मंत्रालय के साथ, आयुर्वेदिक दवा बनाने वाली कंपनी शुरू करना काफी आसान है। व्यवसाय को उच्च निवेश की आवश्यकता है।

43- ड्राइविंग स्कूल

एक छोटा कार्यालय, कुछ कार शिक्षार्थियों को प्रशिक्षित और कुछ कुशल प्रशिक्षकों को कर्मचारियों के रूप में संशोधित किया गया है, आपको ड्राइविंग स्कूल शुरू करने के लिए निवेश करने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, आपको स्थानीय ट्रैफ़िक अधिकारियों से अच्छे संपर्क की आवश्यकता होगी।

44- निर्यात और आयात

मेक इन इंडिया पहल ने लगभग हर भारतीय निर्माता को विदेशी बाजारों में उत्पादों के निर्यात पर ध्यान दिया है। इस व्यापार के लिए लाइसेंस के साथ-साथ समुद्र और वायु मालवाहकों के साथ अच्छे संपर्क होना आवश्यक है। आप कपड़ों से लेकर मशीनरी तक कुछ भी निर्यात कर सकते हैं।

45- शिप चैंडलर

शिप चैंडलर भोजन, पेय पदार्थ और अन्य आवश्यक चीजों के साथ महासागर-बंधी जहाजों की आपूर्ति करते हैं। वे शिपिंग कंपनियों द्वारा एक कार्गो या यात्री जहाज पर आपूर्ति को फिर से भरने के लिए किराए पर लेते हैं। यह एक उच्च निवेश लेकिन उच्च-लाभ वाला व्यवसायिक विचार है। इसमें आयातित खाद्य, शराब, सिगरेट, साबुन, चॉकलेट और लगभग हर दूसरी ज़रूरत की पर्याप्त आपूर्ति स्टॉक करना शामिल है।

46- ड्यूटी-फ्री शॉप

भारत में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों की संख्या बढ़ने के साथ, आप एक ड्यूटी फ्री शॉप पर विचार कर सकते हैं जो आयातित सामान से लेकर स्थानीय स्तर पर बने उत्पादों तक सब कुछ बेचती है। यह एक और उच्च निवेश व्यापार विचार है, लेकिन रिटर्न समान रूप से उच्च है, खासकर यदि आप प्रस्थान लाउंज में अपने स्टोर का पता लगाते हैं।

47- वृत्तचित्र और फिल्में

बहुत से लोग एक फिल्म या वृत्तचित्र बनाने का सपना देखते हैं, लेकिन असफलता के डर के कारण कभी भी ऐसा करने के आसपास नहीं पहुंचते हैं। हालांकि, आप ऐसी फिल्में और वृत्तचित्र बना सकते हैं जो सार्वजनिक मुद्दों से निपटते हैं। फिल्म या वृत्तचित्र बनाना किसी भी तरह से सस्ता नहीं है और इसके लिए पर्याप्त वित्त की आवश्यकता होगी।

48- पेट स्टोर का कारोबार

विदेशी जानवरों, पक्षियों, कुत्तों और बिल्लियों की महंगी नस्लों को पालतू जानवरों के रूप में बेचने के लिए रखें। हालांकि, आपको इस व्यवसाय में प्रवेश करने के लिए जानवरों की देखभाल करने में निपुण होना पड़ेगा। विदेशों से पक्षी और जानवर स्थानीय बाजार में एक उच्च कीमत कमाते हैं।

49- संचार उपकरण की दुकान

ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम, सैटेलाइट रेडियो, सैटेलाइट फोन, वायरलेस सेट सभी भारत में बेचे जा सकते हैं बशर्ते आपके पास सरकार से उचित लाइसेंस हो। ऐसे संचार उपकरण व्यक्तियों और कंपनियों द्वारा खरीदे जाते हैं, जो उनके पास लाइसेंस रखते हैं। व्यवसाय में उच्च निवेश की आवश्यकता होती है। आपको किसी भी संचार उपकरण को बेचने से पहले अपने ग्राहकों की साख को भी सत्यापित करना होगा।

50- कीट नियंत्रण

कुछ दशक पहले, यह व्यापार बल्कि अल्पविकसित था। हाल के वर्षों में, कीट नियंत्रण बहुत परिष्कृत हो गया है और इसमें जटिल उपकरणों और विभिन्न प्रकार के कीटनाशकों की आवश्यकता होती है जो चूहों से लेकर दीमक तक किसी भी चीज को प्रभावी ढंग से नष्ट कर सकते हैं। आपको कुशल कर्मचारियों की भी आवश्यकता होगी।

51- सफाई और स्वच्छता सेवाएं

यहां हम घरों की सफाई की बात नहीं कर रहे हैं। सफाई और स्वच्छता सेवाओं का उपयोग आमतौर पर उद्योगों और अस्पतालों द्वारा किया जाता है जो जैव-खतरनाक पदार्थों के उच्च जोखिम में हैं। यह एक बहुत ही आकर्षक व्यवसायिक विचार है यदि आप कुछ अनुबंधों को प्राप्त कर सकते हैं। औद्योगिक और अस्पताल के कचरे से निपटने के लिए विशेष उपकरण, कुशल कर्मचारी और निपटान के लिए उचित सुविधाओं की आवश्यकता होती है।

52- फिनिशिंग स्कूल एक बेहतरीन विचार है

पश्चिमी देशों में फिनिशिंग स्कूल आम हैं लेकिन भारत में कम। वे कुलीन वर्ग के लिए शिष्टाचार और अन्य आवश्यक कौशल के बारे में छात्रों को प्रशिक्षित करते हैं। कुशल प्रशिक्षकों को काम पर रखकर, आप भारत में कुछ विशेष स्थानों पर एक आला, परिष्करण विद्यालय खोल सकते हैं।

53- बहु-विशिष्ट क्लीनिक

एक इमारत में एक मंजिला किराए पर लेना और उन्हें विभिन्न विशिष्टताओं के डॉक्टरों द्वारा उपयोग के लिए विभाजित करना आपको एक बहु-विशिष्ट क्लिनिक खोलने में मदद कर सकता है। ये क्लीनिक एक ही छत के नीचे सभी प्रकार के चिकित्सकीय परामर्श प्रदान करते हैं। कई डॉक्टर अपने स्वयं के क्लिनिक खोलने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, वे ऐसे स्थानों पर काम करना पसंद करते हैं।

54- उर्वरक कारखाना

बड़े पैमाने पर उर्वरक बनाना एक उद्योग है जिसे भारत सरकार से सब्सिडी और अन्य लाभ मिलते हैं। यह एक छोटा व्यवसाय विचार है लेकिन निवेश और श्रम पर बहुत अधिक है। आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले उर्वरकों का उत्पादन करने के लिए आपको बहुत सारी मशीनरी और कच्चे माल की आवश्यकता होगी।

55- एम्बुलेंस सेवाएं

भारत में ज्यादातर एम्बुलेंस और कुछ नहीं बल्कि मरीजों और दुर्घटना के शिकार लोगों को ले जाने के लिए एक वैन है। आप एंबुलेंस के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहनों को आयात करके एक बेहतर सेवा शुरू कर सकते हैं जो जीवन रक्षक उपकरणों के साथ पूरी होती हैं और पैरामेडिक्स द्वारा चलती हैं।

56- फर्नीचर का कारखाना

कस्टम निर्मित फर्नीचर एक ऐसी चीज है जो घरों और कॉर्पोरेट ग्राहकों के बीच उच्च मांग में है। आप एक कारखाना खोल सकते हैं जो इस तरह के विशेष, कस्टम मेड फर्नीचर बनाता है। इस व्यवसाय के लिए मध्यम निवेश की आवश्यकता होती है।

57- इलेक्ट्रिकल स्कूटर

ध्यान केंद्रित करने के साथ अब पर्यावरण के अनुकूल वाहनों की ओर जा रहे हैं, बहुत से लोग इलेक्ट्रिकल स्कूटर खरीद रहे हैं। भारत के पास इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों का कोई महत्वपूर्ण उत्पादक नहीं है। आप इस बढ़ते बाजार में आसानी से दुर्घटनाग्रस्त हो सकते हैं।

58- इत्र

उन स्थानों के लिए उपयुक्त है जहाँ फूल और सुगंधित जड़ी-बूटियाँ प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं, सुगंधित व्यवसाय में Scents का निष्कर्षण शामिल है। तेल या अल्कोहल आधारित खुशबू निर्यात बाजार में प्रीमियम पर बिकती है।

59- सजावटी दीपक और झाड़

विनिर्माण सजावटी लैंप और झूमर बहुत जटिल हैं और कुशल कारीगरों की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, आपको ग्लास और क्रिस्टल को काटने और चमकाने के लिए मशीनरी पर निवेश करने की आवश्यकता होगी। इसके बावजूद, यह घरेलू बिक्री और निर्यात दोनों के लिए एक लाभदायक व्यवसाय विचार है।

60- फ्लाइंग स्कूल व्यापार विचार

क्यों नहीं? फ्लाइंग स्कूल वास्तव में स्थापित करने के लिए बहुत ज्यादा खर्च नहीं करते हैं। उड़ान में आपको उड़ान सिमुलेटर और कुशल प्रशिक्षकों की आवश्यकता होगी। विमान पर रडार और ऑन-हैंड प्रशिक्षण आम तौर पर छात्रों द्वारा विमान और एक ट्रेनर को किराए पर लेने के साथ-साथ राडार और नेविगेशन के बारे में जानने के लिए समय का भुगतान करके लिया जाता है।

Business Ideas in Hindi: बस उन व्यावसायिक विचारों की एक सूची तैयार करें जो आपको सूची से पसंद आए और 1-2 विचारों पर संक्षिप्त सूची तैयार करें जिन्हें आप अगले कुछ दिनों में शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास किसी भी व्यावसायिक विचारों के साथ कोई प्रश्न है, तो टिप्पणी के माध्यम से लिखें और हम आपको एक समाधान देने की कोशिश करेंगे।

और पढ़ें – https://webkaro.in/air-hostess-information-in-hindi/

2 thoughts on “150 Business Ideas in Hindi: कम, मध्यम और उच्च निवेश के साथ बिज़नेस”

Leave a Comment